Wednesday 23 November 2011

जस्ट डायल डॉट कॉम धोखाधड़ी, लूट खसोट Just Dial.com Scam/ Fraud


मोबाइल फोन नं. एक सुविधा है लेकिन साइड इफेक्ट्स की तरह इसके साथ कई असुविधाएं जुड़ी हैं, जिन्हें लोग नजरअंदाज करते हैं। संचार सुविधाओं की तरह ही इंटरनेट एक मायावी और अविश्वसनीय माध्यम हैं। अक्सर भीड़, शोरशराबे और तन्हाईयों की गलियों से बचने वाले इंटरनेट के जंगल में आसानी से खो जाते हैं।
अगर आपके इर्द-गिर्द मौजूद करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपवाद रहें, यह एक सामाजिक प्राणी तो पसंद नहीं ही करता।

इंटरनेट पर आते ही आपका वास्ता गूगल से पड़ेगा। लोगों को विन्डो एक्सप्लोरर से ज्यादा गूगल का होम पेज इंटरनेट का पर्याय लगता है। गूगल के मंच से ही आप अन्तरजाल के मायावी जगत में विचरते हैं। अगर इस मंच से आपका वास्ता रोज पड़ता है तो आपको कुछ वेबसाईटस की आदत या लत पड़ जाती है.... ये वो वेबसाइर्टस होती हैं जो इंटरनेट पर काम करते समय आपकी सुविधा या पसंद नापसंद होती हैं। आप रोज अपनी इच्छाओं से उपजे शब्दों को गूगल पर डालते हैं और तत्संबंधित ढेरों वेबसाईटें आपके दृष्टिपटल पर बिछ जाती हैं।

पहले, विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के नाम, पते, फोन नं दर्शाने के लिए येलो पेजेस डायरेक्ट्रीज हुआ करती थीं। अब इंटरनेट है तो ऑनलाइन ऐसी वेबसाईट्स हैं जिनसे आप अपनी गली मोहल्ले से लेकर देश भर के महानगरों, नगरों और उनकी गलियों में स्थित दुकानों, सेवा केन्द्रों के पते ठिकाने जान सकते हैं। ये लाभकारी सुविधा है। ऐसी ही वेबसाईट्स में मानो ना मानो जस्ट डायल डॉट कॉम प्रमुख है। इसके ब्रांड एम्बेसेडर अमिताभ बच्चन हैं, इस वेबसाईट के विज्ञापन हम टीवी के प्रमुख चैनल्स और इंटरनेट पर देख सकते हैं।
अब कृपया इस पोस्ट की सारी पाठ्य सामग्री पढ़ें, पूरी तरह अवश्य पढ़ें। हो सकता है कोई चूना आपको भी लगने वाला हो, और आप बच जायें या अपने किसी परिचित को बचा लें।

हम पिछले वर्षों से नाम पते ठिकानों की तलाश में जस्ट डायल डॉट कॉम का उपयोग करते आ रहे हैं। वर्ष 2009 में इनकी वेबसाईट्स पर देखा कि ये मेहनती लोगों को बिजनेस का एक विकल्प भी देते हैं- ये है जस्ट डायल डॉट कॉम  की री-सेलरशिप। कुछ राशि लेकर ये आपका पंजीकरण अपनी साईट पर एक वर्ष के लिए करते हैं (2009 में ये राशि शायद 2500 या 3000 रू थी ) और आपको एक लॉग इन आईडी और पासवर्ड देते हैं। आपको ये करना होता है कि इनकी वेबसाईट में आपको अपने शहर के उन उत्पाद, सेवा प्रदाताओं के नाम जोड़ने होते हैं जो इनकी वेबसाईट में नहीं हैं इसके बदले में ये आपको प्रति नाम, पता, फोन नं और फोटो इत्यादि का डाटा एड करने पर रू. 50/- तक देते हैं (इसकी भी कई विस्तृत शर्तें हैं।)। इसके अलावा, यदि आपके शहर का कोई ग्राहक इनकी वेबसाईट की प्रायरोटि कैटेगिरी लिस्टिंग या स्मार्ट लिस्टिंग में आना चाहता है तो उससे ये वर्ष 2011 में रू. 3000/- लेते हैं। इस कस्टमर को अटेंड करने की काम ये रिसेलकर को देते हैं और इस राशि का 33 प्रतिशत रिसेलर यानि आपको दिया जाता है। ये सारी कहानी आपको इस लिंक पर समझ आ जायेगी http://reseller.justdial.com/reseller.php#who

साल दो साल पहले जब जस्टडायल डॉट कॉम की ओर से किसी एक्जीक्यूटिव का कॉल आया। उस समय किसी व्यक्ति के रीसेलर बनाने के लिए जस्टडायल डॉट कॉम वाले हमारे शहर में 3000/- रू ले रहे थे। हमने पहले तो सारी जानकारी ली, पर लगा इंटरनेट का मामला है, ये लोग भरोसेमेंद हैं या नहीं? पर फूटी किस्मत कि गूगल पर ”जस्ट डायल स्कैम्स“ टाईप करके नहीं देखा। खैर उस समय भी हमने इनकी रीसेलरशिप के बारे में गंभीरता ने नहीं सोचा था, तो बात आई गई हो गई।

अब वर्ष 2011 की बात है - 1 नवम्बर को हमने इनकी वेबसाईट का फीडबैक फार्म भर कर भेजा कि हम इसमे रूचि रखते हैं। उसी दिन शाम को जस्टडायल डॉट कॉम के एक्जीक्यूटिव संदीप (फोन नं ...........) का फोन आया और उसने लम्बी चैड़े वार्तालापों से (जिसे आज की तारीख में फंसाना) कह सकते हैं, से प्रभावित किया। ये पूछने पर कि हमारे शहर में आपका कोई रीसेलर है। संदीप ने एक दो लोगों के नंबर दिये,  जिनसे फोन पर जानकारी ली तो पता चला कि वो एक दो वर्ष से काम कर रहे हैं ... पर अब उन्हें बहुत कम पैसे मिल रहे हैं। हमारे शहर में 3 रीसेलर पहले ही हैं यदि आप बन जायेंगे तो कमाई का बंटवारा होकर ये और कम हो जायेगी। पर बंदे ने यह नहीं बताया कि अब तो सारा काम डूबने वाला हो गया है। हमारे शहर में जस्ट डायल के रीसेलरों से ली जानकारी से लगा कि - हो ना हो कुछ तो कमाई हो ही रही है, हो सकता है भोपाल स्थित रीसेलर ही काम ना कर रहे हों और दोष कंपनी का बता रहे हों।

1 से 8 नवम्बर 2011 तक जस्ट डायल के कार्यकर्ता संदीप के निरंतर फोन आते रहे। ये सारे फोन रीसेलर के लिए 5515/- की राशि जमा कराने बाबत थे। (हमारी याददाश्त में ये राशि 5000/- थी) हमने एक दो तीन दिन टाला, बीच में 6 नवम्बर को रविवार आ गया। 7, 8, 9 को बैंकों की हड़ताल थी जो 8 को ही खत्म हो गई। इस बीच शनि भी तुला राशि में आने वाला था या आ गया था। आखिरकार 8 नवम्बर को हमने अपना नाम पता फोटो, आईडी और 5000/- का चेक तैयार कर लिया। चेक अपने शहर के एक्सिस बैंक में जमा करना था। 8 नवंबर 2011 को संदीप का फोन आया तो हमने बताया कि हमने सबकुछ तैयार कर लिया है, चेक 5000/- का बनाया है, तो वो बोला कि चेक 5515/- का ही बनाना होगा। वो बोला कि कैश भी जमा कर सकते हैं। बैंक में जमा कराने पर आपके पास उसकी रसीद तो रहेगी ही। और हमने 8 नवम्बर को ही 5515/- नगद जस्टडायल लिमिटेड के एक्सिस बैंक के एकाउंट नं 21901 02000 0587 में जमा कर दिये। उसके बाद संदीप का फोन आना बंद हमारा, फोन लगाना शुरू। संदीप को उसी दिन फोन करके बताया कि भई राशि जस्टडायल के एकाउंट में जमा कर दी है, दस्तावेज स्केन करके भेज दिये हैं। संदीप बोला कि बस सर! निश्चिंत रहें, अब आपका रीसेलर लॉग इन  आईडी और पासवर्ड सप्ताह भर के अंदर ही मिल जायेगा। सप्ताह बाद जब 14 नवम्बर को संदीप को फोन लगाया तो बोला कि बस आजकल में ही आ जायेगा। 16 नवम्बर को फोन लगाने पर कहा गया कि कल आ जायेगा। 17 तारीख को बताया गया कि लागइन आईडी पासवर्ड क्रियेट करने वाली मोहतरमा नहीं आईं। 18 नवम्बर को संदीप ने फोन उठाना ही बंद कर दिया। 19 नवम्बर को दसियों बार काॅल करने पर फोन किसी आशीष नाम के व्यक्ति ने रिसीव किया। उसे सारी कहानी सुनाई तो वो बोला- आपका आईडी पासवर्ड सोमवार यानि 21 नवम्बर को बन ही जायेगा। उसने यह भी कहा कि - सर अब कोई दिक्कत हो तो मुझे इस एक्सटेंशन पर फोन करें। 21 नवम्बर भी निकल गई। 22 नवम्बर को आशीष के दिये नम्बर पर भी कोशिश की पर ये नम्बर ही गलत निकला। 22 नवम्बर को सुबह जस्ट डायल की वेबसाईट पर उपलब्ध सारे नम्बर डायल किये पर कोई नम्बर नहीं लगा।

23 नवम्बर को सुबह जस्ट डायल की वेबसाईट पर उपलब्ध सारे नम्बर डायल किये पर कोई नम्बर नहीं लगा। और नम्बर तलाशे तो जिसे शायद जस्टडायॅल काॅम की रिसेप्शन एक्जीक्यूटिव ने उठाया। उससे जस्ट डायल का एकाउंट नम्बर कनफर्म करना चाहा तो उसने मनोज नाम के व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया। मनोज एकांउटस विभाग में है। मनोज को पूरी कहानी बताई तो उसने कस्टमर केयर में ट्रांसफर कर दिया। जब कस्टमर केयपर पूरा किस्सा वर्णन किया तो रीसेलर विभाग की एक्जीक्यूटिव रूचिका को फोन ट्रांसफर कर दिया गया।  एक्जीक्यूटिव रूचिका से पता चला कि पैसा जस्ट डायल लि के एकाउंट में पक्का जमा हुआ है। हमने कहा - महोदया, हम आपकी कंपनी के सद्व्यवहार से काफी त्रस्त हो चुके, क्या किसी तरह 5515/- हमारे खाते में दुबारा नहीं लौट सकते। रूचिका जी ने कहा नहीं, अब तो यह संभव नहीं। रूचिका नाम की एक्जीक्यूटिव ने आज 23 तारीख को आश्वासन दिया कि आज आपका रीसेलर लॉग इन  आईडी और पासवर्ड दे दिया जायेगा। लेकिन कुछ घटे बाद जब इन महोदया द्वारा दिया गये नम्बर पर कॉल किया तो वो नम्बर ही गलत निकला।
ये लोग आज दिनांक 29 नवम्बर तक निरंतर टालते रहें हैं और हमारे एसटीडी के पैसे खर्च होते रहे हैं, अब आप ही बतायें क्या 6000 रू. की राशि के लिए मुम्बई जाकर इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाये या क्या किया जाये .. अब सब पढ़ने वालों से निवेदन हैं कि इनसे व्यवहार करते समय ये सब ध्यान में रखें!
भाई लोग, 
जस्ट डायल लिमिटेड, जिसके रचियता श्रीमान मनी महोदय, चैन्नईवाले हैं। जिन्होंनें ये कंपनी 50 हजार की लागत से शुरू की थी! उनका लूट खसोट का कारोबार सैकड़ो करोड़ रूपये में पहुंच चुका है। अमिताभ बच्चन इसके ब्रांड एमबेसडर हैं। प्रचार प्रसार में कंपनी करोड़ों लगा रही है, इससे किसी भी आम आदमी का भ्रमित हो जाना बहुत ही सहज है। लेकिन इस सहज ही प्रभावित हो जाने में हजारों लाखों लोगों के कई करोड़ों रूपये का नुक्सान है। तो सभी पढ़ने वालों से निवेदन है कि वो चेतें, अन्यों को चेताएं।

निम्नलिखित लिन्क्स से समझ में आया कि ये लिन्कस हर जस्ट डायल से व्यवहार करने वाले व्यवसायी को हर लेन-देन से पहले देखने चाहिए। क्योंकि जैसा आप लिन्क्स में देख ही सकते हैं, जस्ट डायल द्वारा रीसेलरशिप के लिए उपलब्ध कराये गये लाग इन आईडी पासवर्ड से आपके पैसे तो लौटने वाले नहीं। ऊपर दी गई लिन्क्स में आप देख ही सकते हैं, आपके शहर के वो नाम पते जो इनकी वेबसाईट में ना हों, सैकड़ों की संख्या में ऐसे पते ढूंढने में, टाईप कर अपलोड करने में आपकी मेहनत ही जाया होनी है। ये लोग ऐसे पतों को फर्जी बताते हैं लेकिन शामिल जरूर कर लेते हैं और कहते हैं कि ये तो उनकी वेबसाईट में पहले से ही थे। स्मार्ट मैम्बरशिप के लिए की जाने वाली दौड़धूप के बाद जिनका 50 हजार या लाख रूपये में से 33 प्रतिशत का हिस्सा बनता है उन्हें भी 500/- हजार के चेक मिल रहे हैं।

कई लिन्कस सूत्र देखने पर स्मार्ट लिस्टिंग सब्सक्राइब करने वाले ग्राहकों से किये गये फर्जीवाड़े की जानकारी भी मिलती है। क्योंकि इनका पंजीकरण हर वर्ष री-न्यू करवाना पड़ता है। फोन, मेल पर दुहाईयां देते-देते और यहां वहां कहानियां सुनाते-सुनाते साल भर कब निकल जायेगा पता नहीं चलेगा। लेकिन एसटीडी पर लगाये गये काल्स का बिल तो आपको भरना है, सारा दिन इनकी झंझट में पढ़कर सिरदर्द, ब्लड प्रेशर बढ़ने, चिंतित रहने दुष्परिणाम भी आपको भोगने होंगे। 

इस ब्लागपोस्ट के माध्यम से यह भी निवेदन है कि जस्ट डायल डॉट कॉम वालों की धोखाधड़ी के शिकार व्यक्ति सम्पर्क करें ताकि एकजुट होकर इनकी धोखाधड़ी, लूट खसोट का जवाब तैयार किया जा सके। 
तो साफ साफ शब्दों में निवेदन है कि जस्ट डायल से लेन देन का व्यवहार, एक जुए की तरह है।  आप पांडव हुए और श्रीकृष्ण साथ हुए तो ही यह महाभारत जीती जा सकती है। यदि आप सुग्रीव हैं और राम और हनुमान के बल पर रावण पर चोट करने का माद्दा रखते हैं तो ही इनसे व्यवहार करें।
यदि आपके पास रखे 5, 10, 50 हजार या लाख रूपये उछल रहे हैं तो उन्हें शासकीय बैंक, पोस्ट आफिस में जमा कर 9.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज पायें।
यदि आपको जोखिम ही उठाना है तो शेयर मार्केट में अन्य कंपनियों में लगायें, जस्ट डायल में ही क्यों?
मेहनत करनी है तो अपने शहर में ही पार्ट टाईम काम ढूंढे, या नये काम रचे, जस्ट डायल जैसी फर्जी कंपनियों में आपकी मेहनत का सिला नहीं मिलने का।
इस बीच आज की तारीख तक ढेरो लिंक देखे जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं -
ठगे गये दो चार लोगों के नाम पते :
Subject - JustDial Reseller Payment Done but No id password is been provided
Hello Sir,
My name is Abhinav Singh and I have done my payment to JUSTDIAL for becoming a reselller of 4999 Rs. on 1 Dec 2010 and after that i didnt got any id and passwords.I asked to ICICI bank and confirmed from the customer care they told me that payment was clear to JUSTDIAL on 2 Dec 2010.I have got my Payment ID from ICICI bank i.e. MICI0125078415. I have talked to JUSTDIAL and they are denying of any payment. Please look into this matter and take some appropriate action.
Thanks & regards
Abhinav Singh Mob No - 09999047518 e-mailid - abhinavsinghtwo@gmail.com
-------------------
अखिलेश ने ब्लाग भी बनाया है। अखिलेश ने ऐसी ही कई वेबसाईटस पर अपनी भड़ास निकाली है।
http://wwwfraudjustdialcom.blogspot.com/2011_06_01_archive.html
http://www.indiaconsumerforum.org/?p=12916
JUST DIAL YOU GO TO HELL ONE DAY OR ELSE RETURN MY 5 thousand rs.
Thanks !!!
Akhilesh Singh, Noida Gijjhaur, UP, Email: akhileshtomar62@gmail.com, Contact No.: 9971053854
जस्ट डायल की धोखाधड़ी जानने के लिए गूगल पर ये पेस्ट करें - justdial reseller scam
और भी लिंक देखें - 
http://www.consumercomplaints.in/complaints/just-dial-c60676.html
http://www.grahakseva.com/complaints/8993/just-dial-fraud-by-the-name-of-service
http://www.publiccomplaints.in/f12/http-www-justdial-com-index-php-fraud-scam-1229/
http://econsumercomplaints.in/2011/04/14/justdial-scam-with-just-dial-reseller-program/
http://www.pluggd.in/justdial-reseller-program-data-entry-job-297/
http://www.consumercourtforum.in/f10/justdial-reseller-payment-done-but-no-id-password-been-provided-34810/
http://www.consumercourt.in/product-services/74741-totally-fruad-cheated-reseller-justdial.html
http://www.mouthshut.com/product-reviews/Justdial-Yellow-Pages-Bombay-Mumbai-reviews-925096569
http://www.worstscams.com/beware/just-dial-fraud-ltd-is-minting-money-by-justdial-fraud-services
http://www.complaints-india.com/complaints/22223/DATA-FUARD.html
http://www.reviewcentre.com/review684336.html
http://www.complaints-india.com/companycomplaints/8715/Just-Dial-Pvt-Ltd.html
http://www.consumercomplaintsindia.org/category/news-media/
http://www.indiastudychannel.com/resources/91861-Review-fraud-company-Justdial-com.aspx
http://www.mouthshut.com/review/Justdial-Yellow-Pages-Bombay-Mumbai-review-lltsnllpnn
http://www.grahakseva.com/complaints/23911/just-dial-cheating
http://boardreader.com/thread/complaint_registration_against_Just_Dial_cfhdeXav.html
http://174.132.132.135/JUST_Dial_Reseller-Complains-18397-SC.html
http://wardno27.lawyersclubindia.com/experts/Cheated-by-JUSTDIAL-155441.asp
http://www.icomplaints.in/just-dail-mumbai-unathurised-withdrwan-rs.11592-though-ecs-02006.html
http://66.7.221.226/~consumer/?p=12916
जस्ट डायल वेबसाईट्स की प्राथमिक जानकारी के बारे में ढेरो लिंक हैं तो ये देखें:
http://www.articlesnatch.com/Article/Just-Dial-The-Way-To-Success--/2176479
दरअसल दिक्कत ये है कि ऐसे ही किसी एक लिंक्स पर इस कंपनी और इसके बनाने वाले का यशगान भी होता है और नीचे इससे लुटे-खसोटे-पिटे जा चुके लोगों का रोना धोना भी होता है।
http://dare.co.in/people/featured-entrepreneur/vss-mani-just-dial/Page-2.htm
इसके लिए किसी ने एक ब्लाॅगस्पाट पेज भी बनाया है।
http://justdialsucks.blogspot.com/
और किसी ने इसे फ्राड डायल डाट काम भी कहा है, ये लिन्क देखें।
http://frauddial.blogspot.com/

6 comments:

चंदन कुमार मिश्र said...

पैसे से सम्बन्धित किसी भी तरह का काम ऐसे नहीं किया जाय। अक्लमन्दी इसी में है कि नेट पर के किसी विज्ञापन को देखकर छोड़ दिया जाय। …

Atul Shrivastava said...

बढिया जानकारी।

संजय भास्‍कर said...

bachaa liya aapka sir ji
aabhar aapka post ke liye ....!

vinodmeghwani said...

जानकारी के लिऐ धन्यवाद

vinodmeghwani said...

जानकारी के लिऐ धन्यवाद

vinodmeghwani said...

जानकारी के लिऐ धन्यवाद

Post a Comment