Monday, 6 December 2010

भोपाल में प्री-पेड स्मार्ट मोडम डिवाइज टाटा फोटोन विज

भोपाल शहर में टाटा इंडिकॉम के आउटलेट्स की कार्यप्रणाली

इंटरनेट तक घर पर ही पहुंच के उद्देश्य से इस बार टाटा के प्रीपेड कनेक्शन ”फोटोन विज“ को चुना ताकि कामचलाऊ विकल्प घर पर भी रहे। इसके लिए हम टाटा इंडिकॉम आउटलेट नं. 1 पर गये जहां पर यह प्लान समझाया गया। 1399 की यूएसबी मोडम डिवाइज है+रू 100 की एक्टिवेशन किट+रू 300 रू. का प्रारंभिक रिचार्ज जिसमें आपको एक महीने अनलिमिटेड नेट एक्सेस मिलेगा।

लेकिन भाई ने बताया कि फोटोन विज डिवाइज नहीं है दूसरे आउटलेट से मंगा कर रखते हैं, आप कल फोन सम्पर्क करें। दूसरे दिन कहा गया फोटोन विज डिवाइज तो आ गई है पर इन दिनों इस डिवाइस का एक्टिवेशन कार्य तकनीकी कारणों से बंद है (सर्वर संबंधित)। आप यदि कल फोन लगायेंगे तो हम बता पायेंगे कि क्या स्थिति है। तीसरे- चैथे दिन फोन लगाने पर पता चला की स्थिति अभी भी ज्यों की त्यों है।

आखिकर कार 5वें दिन हमने आउटलेट नं. 2 का रूख किया। जहां बैठी मोहतरमा ने बताया कि उन्हें तो इस प्लान का पता ही नहीं जिसमें 1 महीने अनलिमिटेड एक्सेस का प्रावधान है। लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें अभी अभी पता चला है अब कोशिश कर के देख लेते हैं। खैर डिवाइज भी थी, एक्टिवेशन भी हो रहा था तो हमने 1800 रू दिये डिवाइज हमारे नाम पर रजिस्टर कर दी गई पर आधे घंटे तक कोशिशों के बाद भी 300 रू. का प्रारंभिक रिचार्ज जिसमें आपको एक महीने अनलिमिटेड नेट एक्सेस मिलेगा, ये रिचार्ज नहीं हो सका। खैर वक्त की कमी के कारण हमें आउटलेट से घंटे बाद निकलना पड़ा।

6ठे दिन फोन करने पर भी तकनीकी समस्या। सातवें दिन फोन करने भी यथा स्थिति। आठवें दिन परेशान होकर कहा गया कि आप 224 में माह भर सीमित घंटों का रिचार्ज ही करवा लें। करवा लिया गया। हमने इसकी रसीद मांगी तो फिर वही तकनीकी समस्या। रसीद आज तक नहीं मिली है। टाटा इंडि‍कॉम के कस्टमर केयर सेंटर पर बताया गया कि हमारे आईडी का कोई कनेक्शन है, यह रिकार्ड में ही नहीं है।

अब समस्या यह कि डिवाइज की स्पीड इतनी भी नहीं कि सुविधापूर्वक मेल चेक कर सकें। पर इस खरीद की रसीद भी नहीं दी गई है। पता चला है कि 15-20 दिनों से चल रही तकनीकी समस्या ज्यों कि त्यों है।

तो लेपटाप डेस्‍कटॉप धारक, प्री-पेड स्मार्ट मोडम डिवाइज फोटोन विज के प्रत्याशियों को उपरोक्त कथा सनद रहे कि‍ टाटा की सेवा के दौरान कोई तकनीकी खराबी महीने भर तक संभव है।