Thursday, 1 April 2010

दृष्टिकोण


 
  • किसी भी स्त्री को सर्वोत्तम पति या जीवनसाथी के रूप में मिलने वाला पुरूष एक पुरातत्ववेत्ता हो सकता है, क्योंकि जैसे जैसे वो स्त्री पुरानी होती जायेगी पुरातत्ववेता की रूचि उसमें बढ़ती जायेगी।
    - अगाथा क्रिस्टी
  • याद रखिये सुन्दरता अन्दर से आती है - बोतल के अन्दर से, लिपिस्टक, क्रीम पावडर्स की बोतलों के अन्दर से।
  • किसी की भी बुराई करने से पहले आपको चाहिये कि आप उस व्यक्ति के जूते पहन के कुछ मील दूर तक चलें इससे ये होगा कि जब आप बुराई करेंगे तो आप उससे मीलों दूर होंगे और उसके जूते भी आपके पास होंगे।
    - फ्रिडा नोरिस
  • मैं रोज सुबह उठकर अखबार की वह लिस्ट देखता हूं जिसमें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची होती है। और जब मैं रोज खुद को उस सूची में नहीं पाता, मैं अपनी कुछ हजार रूपल्ली की क्लर्की की नौकरी के लिए दफ्तर निकल जाता हूं।
  • मैं इसलिए शाकाहारी नहीं हूं कि मैं जानवरों से प्यार करता हूं, मैं इसलिए शाकाहारी हूं क्योंकि मुझे पेड़-पौधों-साग सब्जी से सख्त नफरत है।
  • यदि आप जीवन को उसकी गहराई तक नहीं जी रहे हैं तो आपनें दुनियां से बहुत सारे किनारे बनाये हुए हैं।
  • यदि आपके पास बोलने के लिए कुछ है, और आप कुछ नहीं बोल रहे हैं तो आप वास्तव में झूठ बोल रहे हैं।
  • हमारे लिए हर वह छोटी सी घटना भी अप्रत्याशित होती है, जिसकी हम आशा नहीं करते।
  • प्रेम वह क्षणिक पागलपन होता है जिसका इलाज विवाह में ढूंढा जाता है।
  • असली विवाहित व्यक्ति वह होता है जो हर वह शब्द समझ ले जो उसकी पत्नी ने नहीं कहा।
  • किसी भी व्यक्ति को उन स्थानों पर नहीं जाना चाहिए जहां बहुत भीड़ होती है, क्योंकि उसके जाने से भीड़ और बढ़ेगी।
  • कहीं आपका निर्णय वह ख्याल ही तो नहीं... जहां आपकी सोच थक गई है।
  • जब बच्चे कुछ भी नहीं कर रहे होते, तब वह किसी बड़ी खुराफात को अंजाम दे रहे होते हैं।
  • दुनियां में दो चीजें अनन्त हैं ब्रहमाण्ड और मूर्खता और ब्रहमाण्ड के बारे में मैं आश्वस्त हूं।
    अल्बर्ट आंइस्टीन
  • जब हम ईश्वर से संवाद कर रहे होते हैं तो हम उसे प्रार्थना कहते हैं और जब ईश्वर किसी व्यक्ति से बाते करने लगता है तो इसे पागलपन।
  • जब आपको नहीं मालूम हो कि आप कहां जा रहे हैं तो आपको बहुत ही सावधान रहना चाहिए क्योंकि इससे आप वहां नहीं पहुंचेगे जहां आपको होना चाहिए।